UPI App का इस्तेमाल हर कोई करता है। ये घर बैठे काम को जितना आसान बनाते हैं। कभी-कभी उतनी परेशानी भी खड़ी कर देते हैं। यदि नेटवर्क सही ना तो कई बार पेमेंट अटक जाती है। यूजर्स को समझ नहीं आता। वो करें तो करे क्या। कई बार अकाउंट से पैसे कट जाते हैं लेकिन सामने वाले के पास नहीं पहुंचते हैं। ऐसी परिस्थिति में पैनिक होने के बजाय क्या करना चाहिए, आज हम आपके बताएंगे। यदि आप Google Pay, Phonepe या फिर Paytm का यूज करते हैं तो इस बारे में जरूर पता होना चाहिए।
UPI अकाउंट से पैसे कटने पर क्या करें ?
अकाउंट से पैसे कट गए हैं लेकिन रिसीवर के पास नहीं पहुंचे हैं तो एक बार कन्फर्म करें। यदि ट्रांजेक्शन फेल हो गया है तो आपके पैसे मैजेस आ जाएगा और पैसे रिफंड हो जाते हैं। यदि पेमेंट के लिए पेंडिंग लिखकर आ रहा है तो ज्यादा जानकारी के लिए यूपीआई सर्विस से कॉनेक्ट करें। इसके अलावा Payment History चेक करें। यहां पर गलत ट्रांसफर का विकल्प मिलता है। जहां क्लिक करने पर Payment issue, रिपोर्ट फ्रॉड-स्कैम, कैंसल पेमेंट और अदर इश्यूज का ऑप्शन मिलेगा। इसके बाद शिकायत दर्ज करा सकते हैं। आप चाहे तो बैंक या फिर NPCI की ऑफिशियल साइट पर कंप्लेंट करें।
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UPI Payment करते वक्त इन बातों का रखें
- जब भी यूपीआई से पैसे ट्रांसफर करें, हमेशा नेटवर्क जरूर चेक करें। ज्यादातर पेमेंट्स फेल होने का सबसे बड़ा कारण नेट इश्यू होता है।
- जिसे भी पैसे भेजने हो उसकी UPI ID दो बार कंफर्म करें, इसके बाद पैसे भेजें।
- पेमेंट करने के दौरान रिसीवर का नाम लिखकर आता है। यदि नाम मैच नहीं कर रहा है तो पेमेंट ना करें। ये फ्रॉड भी हो सकता है।
- इससे इतर QR Codes स्कैन करने से पहले जांच लें।
- अंजान लिंक या फिर किसी ऐसे एप के जरिए यूपीआई पेमेंट ना करें जिसकी क्रेडिबिलिटी ना हो। ये भी बड़ी परेशानी खड़ा कर सकता है।
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