Air India Plane Crash: इस वजह से क्रैश हुआ एयर इंडिया का विमान, दोनों पायलटों के बीच बातचीत की रिकॉर्डिंग आई सामने

Air India Plane Crash latest Update: अहमदाबाद विमान दुर्घटना पर वायु दुर्घटना जाँच ब्यूरो (AAIB) की प्रारंभिक रिपोर्ट सामने आ गई है। एयर इंडिया के बोइंग 787-8 विमान VT-ANB के दुर्घटनाग्रस्त होने के मामले में चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। 2013 में निर्मित इस विमान ने लगभग 41,868 घंटे की उड़ान पूरी की थी। इसके दोनों इंजन (GEnx-1B) हाल ही में बदले गए थे। एक मार्च में और दूसरा मई 2025 में। लेकिन FAA की पूर्व चेतावनी के बावजूद, ईंधन नियंत्रण स्विच की जाँच नहीं की गई।

अहमदाबाद विमान दुर्घटना: उस दिन क्या हुआ था?

प्रारंभिक जाँच रिपोर्ट के अनुसार, विमान (AI 171) ने 01:38:42 IST पर उड़ान भरी थी। उड़ान भरने के तुरंत बाद, दोनों इंजन एक के बाद एक बंद हो गए। ब्लैक बॉक्स रिकॉर्डिंग के अनुसार, पहले इंजन-1 का ऑयल स्विच ‘RUN’ से ‘CUTOFF’ मोड में चला गया, और ठीक 1 सेकंड बाद इंजन-2 का। इसी दौरान कॉकपिट से आवाज़ आई, ‘तुमने विमान क्यों बंद कर दिया?’ दूसरे पायलट ने जवाब दिया, ‘मैंने नहीं किया।’

इस घटना के सिर्फ़ 5 सेकंड बाद (01:38:47 IST) विमान की पूरी शक्ति चली गई और रैम एयर टर्बाइन (RAT) चालू हो गया। इसका सीसीटीवी फुटेज भी उपलब्ध है। दोनों इंजन बंद होने के कारण, विमान केवल 32 सेकंड तक ही हवा में रह सका।

01:39:05 IST पर, एक पायलट ने रेडियो पर ‘MAYDAY MAYDAY MAYDAY’ कहा। ATC ने कॉल साइन मांगा, लेकिन कोई जवाब नहीं मिला। अगले ही पल, अधिकारियों ने देखा कि विमान रनवे से लगभग 1.7 किमी दूर एक हॉस्टल से टकरा गया।

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EAFR (इलेक्ट्रॉनिक एयरक्राफ्ट फ़्लाइट रिकॉर्डर) रिकॉर्डिंग 01:39:11 IST पर बंद हो गई।

हवाई अड्डे की दमकल टीम 01:44:44 IST पर रवाना हुई और स्थानीय बचाव दल जल्द ही पहुँच गए।

एयर इंडिया विमान दुर्घटना: जाँच रिपोर्ट के मुख्य अंश

1. AI 171 के उड़ान भरने के कुछ सेकंड बाद, दोनों इंजन बंद हो गए। ईंधन स्विच RUN से CUTOFF स्थिति में चला गया, केवल 1 सेकंड के अंतर के साथ।

2. कॉकपिट रिकॉर्डिंग में, एक पायलट ने पूछा, ‘आपने इंजन क्यों बंद किया?’, दूसरे ने उत्तर दिया, ‘मैंने नहीं किया।’

3. विमान की शक्ति पूरी तरह से समाप्त हो गई। इसका संकेत RAT (रैम एयर टर्बाइन) के स्वचालित सक्रियण से मिला, जो सीसीटीवी में भी देखा गया।

4. इंजन को पुनः चालू करने का प्रयास किया गया। इंजन 1 कुछ देर तक चला, लेकिन इंजन 2 चालू नहीं हो सका।

5. विमान केवल 32 सेकंड तक हवा में रहा और रनवे से 0.9 समुद्री मील दूर एक छात्रावास से टकरा गया।

6. थ्रस्ट लीवर निष्क्रिय (कम शक्ति) पर थे, लेकिन ब्लैक बॉक्स डेटा के अनुसार, टेकऑफ़ के लिए पूरी शक्ति लगाई गई थी। इसका मतलब है कि सिस्टम में कोई तकनीकी खराबी थी।

7. ईंधन गुणवत्ता परीक्षण में कोई खराबी नहीं पाई गई। कोई संदूषण या दोष नहीं पाया गया।

8. उड़ान भरते समय फ्लैप और लैंडिंग गियर सही स्थिति में थे। कोई भी मैनुअल त्रुटि नहीं पाई गई।

9. मौसम न तो खराब था और न ही कोई पक्षी टकराया। हल्की हवा चल रही थी और दृश्यता अच्छी थी।

10. दोनों पायलट स्वस्थ और अनुभवी थे। थकान या मानवीय भूल का कोई संकेत नहीं था।

11. FAA ने पहले ही एक एडवाइजरी (SAIB NM-18-33) जारी कर दी थी कि ईंधन नियंत्रण स्विच में कोई समस्या हो सकती है, लेकिन एयर इंडिया ने इसकी जाँच नहीं की।

12. विमान का वजन और कार्गो पूरी तरह से नियमों के अनुसार था। कोई भी खतरनाक सामान नहीं मिला।

FAA ने ईंधन स्विच में संभावित समस्या के बारे में SAIB NM-18-33 नामक एक चेतावनी जारी की थी, लेकिन एयर इंडिया ने जाँच को ‘वैकल्पिक’ मानते हुए इसे नज़रअंदाज़ कर दिया। उड़ान का वजन और कार्गो पूरी तरह से नियमों के अनुरूप थे।

यह जाँच विमान दुर्घटना जाँच ब्यूरो (AAIB) की एक टीम द्वारा अमेरिकी एजेंसी NTSB के सहयोग से 13 जून को की गई। CVR (कॉकपिट वॉयस रिकॉर्डर) और FDR (फ़्लाइट डेटा रिकॉर्डर) दोनों का विश्लेषण किया गया। पूरी रिपोर्ट तीन महीने में आने की उम्मीद है।

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