Air India ने अहमदाबाद-गैटविक उड़ान को एक अगस्त से 30 सितंबर तक के लिए सस्पेंड किया है। इसके बजाय विमान लंदन हीथ्रो हवाईअड्डा के लिए उड़ान भरेगा। एयर इंडिया ने मंगलवार को बयान जारी कर कहा है कि वह 1 अगस्त से 30 सितंबर तक अहमदाबाद से लंदन के हीथ्रो के लिए तीन साप्ताहिक उड़ानें संचालित करेगी, जो लंदन के गैटविक की जगह लेंगी।
Air India ने क्यों लिया ये फैसला?
यह फैसला Air India की तरफ से ‘सेफ्टी पॉज’ के तहत उड़ानों की समीक्षा और सुरक्षा जांच के बाद लिया गया है। 12 जून को एआई171 फ्लाइट से जुड़े एक दुखद हादसे के बाद एयर इंडिया ने अपनी बोइंग 787 विमानों की अतिरिक्त जांच करने और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कुछ उड़ानों को अस्थायी रूप से रोका था।
Airline वर्तमान में अहमदाबाद-लंदन गैटविक के लिए 5 साप्ताहिक उड़ानें संचालित करती है। इसके अलावा, Air India ने उन उड़ानों की आंशिक बहाली की भी घोषणा की है, जिन्हें अहमदाबाद में 12 जून को हुए बोइंग 787-8 विमान हादसे के बाद “सुरक्षा विराम” लेने के अपने फैसले के बाद कम कर दिया गया था। इस दुर्घटना में 260 लोग मारे गए थे।
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12 जून को हुई थी घातक विमान दुर्घटना
12 जून को, लंदन जाने वाले बोइंग 787 ड्रीमलाइनर विमान ने अहमदाबाद एयरपोर्ट से उड़ान भरने के तुरंत बाद नीचे गिरना शुरू हो गया था। विमान एक मेडिकल कॉलेज के हॉस्टल में जा घुसा, जिससे विमान में सवार 242 लोगों में से एक को छोड़कर सभी की मौत हो गई, तथा जमीन पर 19 अन्य लोगों की भी मौत हो गई। यह सबसे घातक विमानन दुर्घटना थी।
एएआईबी की रिपोर्ट में क्या कहा गया?
शुक्रवार को जारी एएआईबी की प्रारंभिक रिपोर्ट में कहा गया है कि विमान के दोनों इंजनों को एक के बाद एक “रन” से “कटऑफ” पर ले जाया गया, जिसके परिणामस्वरूप ईंधन की सप्लाई बंद हो गई। रिपोर्ट में कहा गया है कि कॉकपिट की वॉयस रिकॉर्डिंग में, एक पायलट दूसरे से पूछता सुनाई देता है कि उसने कटऑफ क्यों किया, जबकि दूसरे पायलट ने ऐसा करने से इनकार किया। प्रारंभिक रिपोर्ट में कहा गया है, विमान ने लगभग 08:08:42 UTC पर 180 नॉट IAS की अधिकतम दर्ज की गई हवाई गति प्राप्त की और उसके तुरंत बाद, इंजन 1 और इंजन 2 के ईंधन कटऑफ स्विच 01 सेकंड के अंतराल के साथ एक के बाद एक RUN से CUTOFF स्थिति में बदल गए। इंजनों को ईंधन की आपूर्ति बंद होते ही इंजन N1 और N2 अपने टेक-ऑफ मानों से कम होने लगे।
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